हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

Why Airplane Colour Is White — हवाई जहाज में सफर करना हर किसी का सपना होता है। उसमें बैठकर हजारों ऊपर हवा से नीचे देखना का मजा कुछ और ही है। लेकिन इन सबके बीच क्या आपने कभी गौर किया है कि क्यों अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफेद होता है? कुछ रंग बिरंगे हवाई जहाज जरूर देखे होंगे आपने ।लेकिन उनका बेस कलर सफेद ही होता है। जाने इसके क्या कारण है

हवाई जहाज का रंग सफेद होने के कारण(Why Airplane Colour Is White)

डेंट का पता लगाना आसान होता है(Dent Is Easy To Detect)

सुरक्षा कारणों से हवाई जहाज की देखरेख करना और उसकी बॉडी को बिल्कुल फिट रखना बेहद जरूरी होता है। सफेद रंग से हवाई जहाज का पता लगाना काफी आसान होता है। इतना ही नहीं प्लेन क्रैश होने के बाद, सफेद रंग को पानी जमीन पर खोजना आसान हो जाता है।

Why Airplane Colour Is White —

हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

Facebook Fan Page

हवाई जहाज को ठंडा रखने के लिए (To Keep The Airplane cool)

सफेद रंग गर्मी को, दूसरे रंगों की तुलना में ज्यादा दूर रखता है। ऐसे में हवाई जहाज को ठंडा रखने के लिए, यह रंग काफी कारगर साबित होता है।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर

सस्ती होती है सफेद रंग से पेंटिंग(White Colour Painting With Cheap)

एक हवाई जहाज को पेंट करने में करीब तीन लाख से एक करोड़ रुपए तक का खर्चा आता है। और कोई भी कंपनी एक प्लेन की पेंटिंग में इतना पैसा खर्च करना नहीं चाहती। साथ ही एक प्लेन को पेंट करने में तीन से चार हफ्ते का वक्त लगता है। ऐसे में कंपनी को काफी नुकसान हो सकता है। सफेद रंग इन सब परेशानियों का आसान हल है।

सफेद रंग धूप में हल्का नहीं पड़ता(White Colour Does Not Light In The Sun)

धूप में खड़े होने की वजह से कोई भी दूसरा रंग धीरे-धीरे हल्का होने लगता है। लेकिन सफेद रंग के साथ ऐसी समस्या नहीं होती। इसी कारण कंपनियां हवाई जहाज को सफेद रंग का ही रखना पसंद करती हैं।

Why Airplane Colour Is White —

हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

हवाई जहाज बेचने में आसानी(Easy Of Selling Airplanes)

अक्सर कंपनियां अपने जहाज खरीदती और भेजती रहती है। ऐसे में कंपनी का नाम बदलना या उसे अपने हिसाब से बदलवाना, सफेद रंग के कारण आसान हो जाता है।

आंखों के प्रॉब्लम से छुटकारा पाएं ये उपाय अपनाकर

लीज के कारण (Because Of Lease)

ज्यादातर कंपनियों के पास खुद के हवाई जहाज नहीं होते। वे उन्हें लीज पर लेती है। ऐसे में उन्हें सफेद ही रखना होता है। कारण साफ है कि सफेद रंग के हवाई जहाज पर कंपनी का नाम लिखना आसान होता है। साथ ही बेचने या खरीदने में सफेद रंग की कीमत हमेशा ज्यादा होती है।

हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

वजन पर असर (Weight-bearing)

किसी और रंग का उपयोग करने से हवाई जहाज का वजन बढ़ जाता है। इस कारण पेट्रोल की खपत काफी बढ़ जाती है। सफेद रंग से पेट्रोल की खपत कम होती है। और इसे उड़ाने में कंपनियों के खर्च में कमी आती है।

कंपनी को मुनाफा होता है(The Company Has Profits)

हवाई जहाज के रंग के सफेद होने का एक ये भी कारण होता है कि इससे कंपनी को अच्छी खासी बचत होती है। बहुत मुनाफा होता है। एक हवाई जहाज को किसी दूसरे से रंग करने पर करोड़ों रुपए का खर्च आता है। सीधी सी बात है रंग करने पर वक्त ज्यादा लगता है। हवाई जहाज को पेंट करने मे लगभग 1 महीने लगता है। इसलिए हवाई जहाज को सफेद रंग करना ही ज्यादा पसंद किया जाता है।

हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है (Why Airplane Colour Is White)

इंधन की बचत होती है (Saves Fuel)

अगर हवाई जहाज पर किसी और रंग का उपयोग किया जाए, तो इससे ईंधन की खपत भी काफी बढ़ जाती है। जबकि सफेद रंग के हल्का होने से ईंधन की खपत में भी काफी कमी आती है। और इससे कंपनियों के खर्च में भी कमी आती है। इसलिए ज्यादातर हवाई जहाज पर सफेद रंग ही किया जाता है।


और इस तरह से आप समझ चुके होंगे कि आखिर हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसको अपने दोस्तों के साथ और अपनी फैमिली मेंबर के साथ जरूर शेयर कीजिए। और ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *